Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) : सुकन्या समृद्धि योजना क्या है जानिए इस योजना के लाभ और इसके लिए क्या पात्रता होनी चाहिए

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) : सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) भारत सरकार के तहत एक छोटी बचत योजना है! जो किसी भी बालिकाओं के माता-पिता को लक्षित करती है ! यह योजना ( SSY ) बच्चे के माता-पिता को उनकी भविष्य की शिक्षा और शादी के खर्च के लिए प्रोत्साहित करने पर केंद्रित है ! सुकन्या समृद्धि खाते ( Sukanya Samriddhi Account ) के रूप में भी जाना जाता है, इस योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढाओ अभियान के एक भाग के रूप में लॉन्च किया गया था ! यह ( SSY ) 22 जनवरी 2015 को पानीपत, हरियाणा में लॉन्च किया गया था !

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY)

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY)
Sukanya Samriddhi Yojana (SSY)

यह योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) ने 1 जनवरी 2021 के लिए इसके तहत खोले गए प्रत्येक खाते में 7.60% की ब्याज दर और कर लाभ प्रदान किया ! सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) किसी भी डाकघर या देश में अधिकृत वाणिज्यिक बैंकों की शाखा में खोला जा सकता है ! सुकन्या समृद्धि खाता उसके जन्म से शुरू होने वाली बालिकाओं के कानूनी अभिभावकों द्वारा खोला जा सकता है इस योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) के तहत खाता खोलने के लिए न्यूनतम राशि रु ! 250 है और बाद में, सौ के गुणक में किसी भी राशि को जमा किया जा सकता है !

सुकन्या समृद्धि खाते के लिए पात्रता

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के तहत खाता खोलने के लिए पात्रता मानदंड निम्नानुसार हैं:

  1. केवल बालिका के माता-पिता या कानूनी अभिभावक ही लड़की के नाम पर सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) खोल सकते हैं !
  2. खाता ( SSY ) खोलने के समय बालिका की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए जो उस लड़की के 21 वर्ष की आयु तक पहुंचने तक संचालित होगी !
  3. खाता खोलने के लिए प्रारंभिक निवेश रु ! 250 जो अधिकतम रु ! 1,50,000 रुपये के गुणकों में आगे जमा राशि के साथ सालाना ! 100 !
  4. सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) के तहत प्रति बच्चा केवल एक ही खाता हो सकता है !

Benefits of Sukanya Samriddhi Yojana

यहां हमने सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) खोलने के कुछ प्रमुख लाभों को साझा किया है-

    1. इस योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के तहत आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत विभिन्न कर लाभ हैं !
    2. यह योजना बाजार में अन्य योजनाओं ( SSY ) की तुलना में ब्याज की उच्च दर प्रदान करती है !
    3. खाते में सालाना जमा की जाने वाली न्यूनतम राशि बहुत कम है अर्थात रु ! 250 / – !
    4. इस योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) के तहत खाता पूरे भारत में हस्तांतरणीय है !
    5. एक बार लड़की 10 वर्ष की आयु प्राप्त कर लेती है! यदि वह चाहे तो अपने हिसाब से अपना खाता संचालित कर सकती है !
    6. खाता लड़की की परिपक्वता पर (SSY खाता होने पर) कार्यवाही प्राप्त होती है !
    7. इसमें न्यूनतम प्रलेखन आवश्यकता है !

सुकन्या समृद्धि योजना परिपक्वता और आंशिक निकासी

सुकन्या समृद्धि खाता खाते ( Sukanya Samriddhi Account ) के खुलने से 21 वर्ष पूरा होने पर परिपक्व हो जाता है ! लोगों को भ्रम है कि सुकन्या समृद्धि खाता 21 वर्ष की होने के साथ परिपक्व हो जाता है लेकिन यह पूरी तरह से गलत है ! खाते ( Sukanya Samriddhi Yojana ) की परिपक्वता के साथ लड़की की उम्र का कोई संबंध नहीं है ! इसकी परिपक्वता के बाद खाता बंद कर दिया जाएगा ! सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी मृत्यु प्रमाण पत्र के ( SSY ) उत्पादन पर खाताधारक की मृत्यु की स्थिति में खाते को समय से पहले बंद करने की अनुमति है ! तब शेष राशि अभिभावक को दी जाती है और खाता बंद कर दिया जाता है !

PM Kisan Samman Nidhi Scheme : 25 दिसम्बर को मिल चूका है किसानो को सातवी किस्त का पैसा, चेक करे आपको क्यों नहीं मिला पैसा

Kisan Credit Card Registration : किसान क्रेडिट कार्ड योजना कई किसानो को मिला फायदा, ऐसे करे आवेदन

RBI Notification : क्या पुराने 100 रुपए के नोट बंद हो जाएंगे , पुन: नोटबंदी का विचार कर रहा है RBI

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here