Pradhan Mantri Awas CLSS Yojana : CLSS आपको निश्चित रूप से आपके होम लोन पर कम भुगतान करने का मौका देगा, जानिए इसके लिए क्या पात्रता मापदंड होना जरूरी है

Pradhan Mantri Awas CLSS Yojana : केंद्र सरकार की एक तरह की पहल, प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) एक क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी योजना है, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने MIG-I और MIG-II के लिए पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत किफायती आवास के लिए कालीन का आकार 33% बढ़ा दिया है ! जिसका ( PM Free Housing Scheme ) उद्देश्य 2022 तक सभी के लिए आवास प्रदान करना है ! पीएमएवाई ( PMAY ) योजना के तहत, संभावित घर के मालिक सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं !

Pradhan Mantri Awas CLSS Yojana

Pradhan Mantri Awas CLSS Yojana
Pradhan Mantri Awas CLSS Yojana

सीएलएसएस (एमआईजी) के लिए दिशानिर्देशों में, ऋण का कार्यकाल 20 वर्ष तक निर्धारित किया गया है। इन ऋण राशियों पर मिलने वाली कुल ब्याज सब्सिडी का लाभ लाभार्थियों को समान मासिक किश्त (ईएमआई) के बोझ को कम करके एक बार में मिलेगा। इस योजना ( PM Free Housing Scheme ) के तहत, ग्राहक 20 साल के होम लोन के लिए 4% तक की ब्याज सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो पीएमएवाई ( PM Awas Yojana ) लागू करने से पहले पीएमएवाई ( PMAY ) पात्रता मानदंड पता होना जरूरी है !

Pradhan Mantri Awas Yojana Eligibility for EWS & LIG

  • खुद का घर खरीदना काफी महंगा हो सकता है, खासकर भारत में ! लेकिन प्रधानमंत्री दूर ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) योजना  योजना, ईडब्ल्यूएस और एलआईजी श्रेणियों के साथ अब एक खरीदने की योजना बना सकते हैं !
  • आवेदक को रुपये तक की वार्षिक आय होना आवश्यक है ! 3 लाख (ईडब्ल्यूएस), और रु ! 6 लाख (LIG)
  • रुपये तक की अधिकतम सब्सिडी ( PM Free Housing Scheme ) ! आवेदक को 2.67 लाख की अनुमति है
  • ब्याज अनुदान 6.5% की दर से 20 वर्षों के कार्यकाल के लिए प्रदान किया जाता है !
  • आवास योजना ( PMAY ) के लिए सब्सिडी केवल रुपये तक के ऋण के लिए लागू होती है ! 6 लाख, जिसके परे गैर-अनुदानित दरें लागू होंगी !
  • होम लोन की दर और ईएमआई ( PM Awas Yojana ) काफी कम हो जाती है ! यह देखते हुए कि लाभार्थी के ऋण खाते में सब्सिडी को अग्रिम रूप से क्रेडिट किया जाता है !

सीएलएसएस ईडब्ल्यूएस / एलआईजी योजना की मुख्य विशेषताएं

EWS लीग
वार्षिक घरेलू आय सीमा / 3,00,000 / – 00,000 3,00,001 / – से / 6,00,000 / – के बीच
घर का आकार या अधिकतम कालीन क्षेत्र 30 वर्ग मीटर 60 वर्ग मीटर
ब्याज सब्सिडी 6.50% 6.50%
ब्याज अनुदान के लिए ऋण सीमा / 6,00,000 / – / 6,00,000 / –
सब्सिडी की अवधि 20 वर्ष या ऋण अवधि जो भी कम हो 20 वर्ष या ऋण अवधि जो भी कम हो
सब्सिडी की अधिकतम राशि / 2,20,000 / – / 2,20,000 / –

CLSS MIG और CLSS LIG / EWS की सुविधा कौन देता है?

लघु वित्त बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी माइक्रो फाइनेंस संस्थानों को भी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों, हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, राज्य और सीएलएसएस (एमआईजी) के कार्यान्वयन के दायरे को व्यापक बनाने के लिए प्राथमिक ऋण संस्थानों ( PM Awas Yojana ) के रूप में कार्य करने के लिए मान्यता दी गई है ! योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत लाभार्थियों से सीधे आवेदन स्वीकार करने और ऋणों को आगे बढ़ाने के लिए शहरी सहकारी बैंक !

NHB और Housing and Urban Development Corporation (HUDCO) को MIG और EWS / LIG दोनों के लिए CLSS के कार्यान्वयन के लिए केंद्रीय नोडल एजेंसियों (CAN) के रूप में नामित किया गया है, जो लाभार्थियों को दिए गए ऋणों के आधार पर प्राथमिक ऋण संस्थानों (PLI) को ब्याज सब्सिडी ( PM Free Housing Scheme ) की प्रतिपूर्ति करेंगे ! पीएलआई द्वारा ! पीएलआई में अनुसूचित ( PMAY) वाणिज्यिक बैंक, हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां, लघु आवास बैंक, राज्य और शहरी सहकारी बैंक, शामिल हैं !

PM Kisan Yojana Mistakes : किसान सम्मान निधि योजना की राशि अभी तक नहीं मिली, घर बैठे ही तुरंत ठीक करें ये गलतियाँ

RS 10000 Per Year Under PM Kisan Yojana : किसानों को अब मिलेंगे सालाना 10 हजार रुपए , देखें योजना के नए नियम

Atal Pension Scheme (APY) : अटल पेंशन योजना के ग्राहक 5 हजार रुपये तक सुनिश्चित पेंशन प्राप्त करने के पात्र हैं, ऐसे उठाए योजाना का फायदा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here