PM Awas Yojana beneficiary list : में ऐसे करे अपना नाम ऑनलाइन चेक

PM Awas Yojana beneficiary list : आज हम आपको पीएम आवास योजना के बारे में बताने जा रहे है ! इस (PM Awas Yojana) का शुरुवात माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने  25 जून 2015  में किया था ! इस योजना का यह मकसद था की जो भी ग्रामीण इलाको में गरीब लोग निवास करते है ! उनको जीवन यापन करने के लिए किया गया है ! केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थियों के सभी दस्तावेजों का सत्यापन कर प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Scheme)  लिस्ट में उनका नाम सम्मिलित किया गया है ! देश का कोई भी निवासी जिसने PMAY Yojana के अंतर्गत आवेदन किया है ! वह आसानी से (PM Awas Scheme) सूची में अपना नाम खोज सकता है ! आज हम आपको Pradhan Mantri Awas Yojana List  के अंतर्गत अपना नाम खोजने का बहुत ही सरल व आसान तरीका बताने जा रहे हैं !

PM Awas Yojana beneficiary list : में ऐसे करे अपना नाम ऑनलाइन चेक

PM Awas Yojana beneficiary list में ऐसे करे अपना नाम ऑनलाइन चेक
PM Awas Yojana beneficiary list में ऐसे करे अपना नाम ऑनलाइन चेक

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Scheme) की नई लिस्ट के अंतर्गत लाभार्थियों के न जारी किये गए है ! PM Awas Yojana beneficiary list के लिए लाभार्थी अपना नाम चेक कर सकते है ! इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रो के कमज़ोर वर्ग के लोगो को स्वयं का पक्का घर बनाने के लिए केंद्र सरकार आर्थिक सहायता उपलब्ध करा रही है तथा पुराने घर को पक्का करने में भी सरकार आर्थिक रूप से मदद कर रही है ! प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Scheme) के तहत ग्रामीण क्षेत्रो के आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवारों को  केंद्र सरकार प्लेन क्षेत्रो में मकान बनाना के लिए 120 ,000 रूपये तथा पहाड़ी क्षेत्रो में मकान का निर्माण करने के लिए 130 ,000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है !

इस (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत 1 करोड़ मकानों के निर्माण के लिए कुल लागत 1, 30, 075 करोड़ है ! इस लागत का वहन केंद्र सरकार और राज्य सरकार  के 60 :40  के आधार पर किया जायेगा ! पूर्वात्तर राज्यों और तीन हिमाचल राज्यों अर्थात जम्मू कश्मीर , हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के मामले में यह अनुपर 90 :10 है ! ग्रामीण आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Scheme)  के अंतर्गत संध शासित क्षेत्रो के मामले में पूरी लागत का वहन केंद्र सरकार द्वारा किया जायेगा !इस योजना के तहत कुल लागत में केंद्रीय अंश 81 ,975 करोड़ रूपये होगा ! जिसमे  से 60000 रूपये करोड़ रूपये की पूर्ति बजटीय सहायता से की जाएगी !

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana

इस (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत सरकार 2022 तक इछुक लाभार्थियों को  1 करोड़ पक्के घर  उपलब्ध कराएगी ! इस योजना के तहत 2011 की जनगणना के आधार पर लाभार्थियों का चयन किया जायेगा ! Pradhan Mantri Gramin Awas Scheme के ज़रिये ग्रामीण क्षेत्रो के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग  परिवारों को पक्का घर बनाने ने लिए दी जाने वाली धनराशि सीधे बैंक अकॉउंट में पंहुचा दी जाएगी ! और इस धनराशि से ग्रामीण क्षेत्र के लोग अपना घर बनाना का सपना पूरा कर सकते है !

PM Gramin Awas Yojana की पात्रता

  • इस योजना के तहत ऐसे परिवार जिनमे 16 से 59 वर्ष की आयु का कोई वयस्क सदस्य नहीं होना चाहिए !
  • महिला मुखिया वाले परिवारों जिनमे 16 से 59 वर्ष की आयु का कोई वयस्क सदस्य नहीं होना चाहिए !
  • ऐसे परिवार जिसमे 25 वर्ष से अधिक आयु का कोई साक्षर वयस्क सदस्य नहीं होना चाहिए !
  • ऐसे परिवार जिनमे कोई सदस्य निशक्त जन हो या जिनको कोई भी वयस्क सदस्य शारीरिक रूप से सक्षम न हो !
  • दिहाड़ी मजदूरी करने वाले भूमिहीन परिवार !
  • इस योजना के तहत एक घर की वार्षिक आय रु ! 3 लाख से रु ! 6 लाख के भीतर होनी चाहिए

प्रधानमंत्री आवास योजना के आवश्यक दस्तावेज 

  • आधार कार्ड
  • बैंक पास बुक
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पात्र
  • समग्र आईडी
  • मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री आवास योजना में ऐसे चेक करे अपना नाम 

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) (पीएमएवाईजी) के तहत जारी हुई लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, ऐसे चेक करें-  सबसे पहले प्रधानमंत्री ग्राणीण आवास योजना (PMAY) की ऑफिशियल बेवसाइट https://pmayg.nic.in/ पर जाएं !  बेवसाइट के ओपन होने पर होम पेज पर stakeholders सेक्शन पर क्लिक करें ! फिर IAY/Beneficiary पर क्लिक करें ! IAY/Beneficiary पर क्लिक करने पर नया पेज ओपन होगा ! इसके बाद यहां रजिस्ट्रेशन नंबर डालें !  इसके बाद नया पेज ओपन होगा, जहां आप अपना नाम चेक कर सकते हैं ! अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो Advance Search ऑप्शन पर क्लिक करें और जरूरी जानकारी भरें ! स्कीम टाइप सिलेक्ट करें और सबमिट कर सकते है !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here