Atal Pension Scheme (APY) : अटल पेंशन योजना के ग्राहक 5 हजार रुपये तक सुनिश्चित पेंशन प्राप्त करने के पात्र हैं, ऐसे उठाए योजाना का फायदा

Atal Pension Scheme (APY) : भारत के पूर्व प्रधान मंत्री, अटल बिहारी वाजपेयी, अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि ग्रामीण योजनाओं और असंगठित क्षेत्र में कार्यरत लोगों को पेंशन योजनाओं के दायरे में लाने के लिए जन धन योजना को जारी रखने के लिए एपीवाई ( APY ) योजना शुरू की गई थी ! योजना का विचार सभी भारतीयों को एक निश्चित पेंशन ( Pension ) प्रदान करना है ! यह योजना ( PM Pension Scheme ) उन नागरिकों से संबंधित है जो असंगठित क्षेत्र से संबंधित हैं, राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) के साथ पंजीकृत हैं !

Atal Pension Scheme (APY)

Atal Pension Scheme (APY)
Atal Pension Scheme (APY)

पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) का संचालन पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा किया जाता है ! इस योजना ( PM Pension Scheme ) के तहत एक खाता खोलने की आवश्यकता होती है! और सेवानिवृत्ति ( APY ) के समय तक मासिक योगदान करने की आवश्यकता होती है! जिसके बाद प्रति माह 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक की पेंशन ( Pension ) राशि खाताधारक को भुगतान की जाएगी !और ग्राहक और पति या पत्नी की मृत्यु पर, नामांकित व्यक्ति को अवधि के अंत तक एकमुश्त राशि प्राप्त होगी !

अटल पेंशन योजना की पात्रता

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को नीचे दिए गए बिंदुओं में वर्णित पात्रता मानदंडों को पूरा करना चाहिए:

  • असंगठित क्षेत्र के लिए काम करने वाला ग्राहक भारत का नागरिक होना चाहिए !
  • ग्राहकों के लिए प्रवेश की आयु 18 वर्ष है, 40 वर्ष की उच्च सीमा के साथ ! 40 वर्ष की आयु में योजना ( APY ) के लिए साइन अप करने वाले सदस्यों को पेंशन ( Pension ) योजना के लिए अधिक राशि का योगदान करना होगा !
  • आवेदकों के पास एक वैध मोबाइल नंबर, आधार कार्ड और एक बैंक खाता होना चाहिए ! उन्हें अपने आधार नंबर को अपने बैंक खाते से जोड़ना होगा !
  • योजना ( PM Pension Scheme ) के लिए योगदान 20 वर्षों के लिए किया जाना चाहिए !

Account Opening Im APY

  • उस बैंक में जाएं जहां आपका बचत खाता एसबीआई, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी या किसी अन्य बैंक में है !
  • फॉर्म भरें, सुनिश्चित करें कि आप सभी फ़ील्ड भरें
  • यदि आपके पास ( PM Pension Scheme ) आधार कार्ड है, तो फॉर्म में संख्या प्रदान करें (लेकिन यह अनिवार्य नहीं है)
  • यदि लागू हो और नामांकित विवरण, जो अनिवार्य हो, तो आपको पति या पत्नी का विवरण देना होगा
  • आप भविष्य में आवश्यक पेंशन ( Pension ) राशि का चयन करेंगे और उसके आधार पर बैंक अधिकारी फॉर्म पर आवश्यक मासिक योगदान लिखेंगे

Atal Pension Yojana Benefits

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) उन लोगों के लिए निवेश करने के लिए एक आदर्श योजना है, जिनकी कमाई की क्षमता कम है ! असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सेवानिवृत्ति के बाद अपने जीवन स्तर को बनाए रखने के लिए स्थिर आय का विशेषाधिकार नहीं मिलता है ! हालांकि, अटल पेंशन योजना ( PM Pension Scheme ) में छोटे लेकिन नियमित निवेश के साथ! असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को सेवानिवृत्ति के बाद भी आय का लाभ मिल सकता है ! सब्सक्राइबर्स को फंड ( Pension ) के लिए एसएमएस ! फिजिकल अकाउंट स्टेटमेंट में दिए गए प्रत्येक योगदान के लिए सूचित किया जाता है ! इस योजना ( APY ) में निवेश की लागत कम है ! निवेश रु ! से शुरू होता है ! 18 वर्ष या इससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए 42 प्रति माह !

RS 10000 Per Year Under PM Kisan Yojana : किसानों को अब मिलेंगे सालाना 10 हजार रुपए , देखें योजना के नए नियम

PM Kisan Yojana HelpLine Number : यदि अभी तक नहीं मिली सातवीं क़िस्त तो यंहा करें शिकायत , 3 दिनों में मिलेगी क़िस्त

Kisan Credit Card Registration : किसान क्रेडिट कार्ड योजना कई किसानो को मिला फायदा, ऐसे करे आवेदन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here