Sukanya Samriddhi Yojana Documents : इन दस्तावेजों के बिना नहीं मिलेगा सुकन्या योजना का लाभ , देखें सूची

Sukanya Samriddhi Yojana Documents : केंद्र सरकार की कम निवेश वाली योजनाओ में से एक है सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) ! यह योजना केंद्र सरकार द्वारा पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) के माध्यम से चलाई जा रही ! सुकन्या समृद्धि योजना एक प्रकार की निवेश योजना ( Investment plan ) है जो समय के साथ एक अच्छा रिटर्न देती है ! इस योजना में निवेश में जोख़िम 0% होता हैं ! सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Account ) केवल बेटियों के लिए है ! इस योजना ( Scheme ) में अभिभावक अपनी बेटी के नाम से निवेश कर सकते है ! जिस पर केंद्र सरकार द्वारा उच्च ब्याज दर ( Interest Rate ) से ब्याज़ दिया जाता है ! अभिभावक इस योजना में बेटियों के भविष्य के लिए निवेश कर सकते है !

Sukanya Samriddhi Yojana Documents

Sukanya Samriddhi Yojana Documents
Sukanya Samriddhi Yojana Documents

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) केवल बेटियों के लिए है ! इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को की है ! इस योजना ( Investment Scheme ) का उद्देश्य बेटियों को सुरक्षित और स्वर्णिम भविष्य प्रदान करना है ! सुकन्या समृद्धि योजना में आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में या बैंक में अपनी बेटी के नाम से सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) खुलवा सकते है ! और इस खाते में प्रतिवर्ष अपनी इच्छा अनुसार राशि निवेश कर सकते है !

इस सुकन्या समृद्धि खाते ( Sukanya Samriddhi Account ) में निवेश की गयी राशि पर केंद्र सरकार द्वारा उच्चतम ब्याज दर से ब्याज दिया जाता है ! सुकन्या समृद्धि खाते में अभिभावक प्रतिवर्ष न्यूनतम 250 रुपए और अधिकतम एक लाख रुपए की राशि निवेश ( Investment Scheme ) कर सकते है ! सुकन्या समृद्धि खाता केवल 10 वर्ष से कम उम्र की बालिकाओ का ही खोला जा सकता है !

ये दस्तावेज जरुरी

  1. अभिभावक का आधार कार्ड
  2. बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र
  3. अभिभावक का पैन
  4. दोनों की 2-2 पासपोर्ट साइज फोटो

यदि आप भी अपनी बच्ची के लिए सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) में खाता खुलवाना चाहते है तो निम्न दस्तावेज़ ले कर अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) या बैंक पहुँच जाइये ! पोस्ट ऑफिस या बैंक से इस खाते के लिए आवेदन फॉर्म ले कर उसे भरकर सम्बंधित अधिकारी के पास जमा करवा दे ! इसके बाद अगले सात दिनों में बच्ची के नाम से सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) खुल जायेगा !

सुकन्या समृद्धि खाते के लाभ

  • यह सुकन्या समृद्धि योजना एक निवेश योजना है !
  • सुकन्या समृद्धि खाते में न्यूनतम 250 रुपए की राशि निवेश की जा सकती है !
  • इस सुकन्या समृद्धि खाता में जमा राशि पर अधिकतम ब्याज दर से ब्याज़ दिया जाता है !
  • सुकन्या समृद्धि योजना में केवल बालिका के नाम से सुकन्या समृद्धि खाता खोला जा सकता है !
  • इसमें केवल 10 वर्ष से कम उम्र की बालिकाओ के नाम से ही निवेश किया जा सकता है !

अधिकतम ब्याज दर

केंद्र सरकार की इस सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) में निवेश की गयी राशि पर अधिकतम ब्याज दर से ब्याज़ दिया जाता है ! इस योजना में आप मैच्योरिटी पर अधिकतम 64 लाख रुपए की राशि प्राप्त कर सकते है ! सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) में वर्तमान समय में 7.6% की दर से जमा राशि पर ब्याज़ दिया जा रहा है ! इस योजना में ब्याज की यह दर ( Interest Rate ) प्रतिवर्ष बदलती रहती है ! विशेष्ज्ञो का मानना है की आने वाले समय में यह ब्याज दर और बड़ाई जाएगी !

18 वर्ष में आधी राशि निकासी की सुविधा

इस सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) में आपको बच्ची की उच्च शिक्षा और शादी के लिए राशि  निकलने की सुविधा भी मिलती है ! इस सुकन्या समृद्धि खाते ( Sukanya Samriddhi Account )की मैच्योरिटी उम्र 21 वर्ष है ! लेकिन आप बच्ची की उम्र 18 वर्ष होने पर सुकन्या समृद्धि खाते से 50% राशि निकल सकते है ! आप यह राशि केवल बच्ची की उच्च शिक्षा या शादी के लिए उपयोग कर सकते है ! बाकि की 50% राशि आप खाते की उम्र 21 वर्ष होने पर निकल सकते है ! जबकि आपको इस खाते ( Investment Scheme ) में 14 वर्ष तक राशि निवेश करना होगी !

यह भी जाने – PM Awas Yojana :आवास योजना का लाभ किसे मिलेगा , और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

अधिक जानकारी के लिए Sarakari-Samachar.com से जुड़े रहे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here