Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana Registration Start : किसानों को मिलेगी 3 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन , योजना में ऑनलाइन आवेदन शुरू

Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana Registration Start : सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना शुरू की है ! इसके तहत किसानों ( Farmer ) को 3000 रुपये या 36000 रुपये का आर्थिक लाभ मिलता है ! किसान देश की रीढ़ हैं ! इसे ध्यान में रखते हुए, सरकार लगातार किसान-हितैषी योजनाओं को लागू कर रही है ! मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना शुरू की ! वर्तमान में, 11.5 करोड़ किसानों को इस योजना के तहत पंजीकृत इस योजना के तहत 6000 रुपये सालाना का लाभ मिल रहा है ! वहीं, किसानों को सालाना 36000 रुपये की नियमित पेंशन ( Pension ) मिलती है ! आय का प्रबंधन करने के लिए, सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना शुरू की है ! इसके तहत किसानों को 3000 रुपये या 36000 रुपये का आर्थिक लाभ मिलता है !

Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana Registration Start

"<yoastmark

1 जनवरी 2021 तक, 21,10,207 लोगों को किसानों ( Farmer ) की पेंशन ( Pension ) योजना के तहत पंजीकृत किया गया है ! सरकार ने उन सभी 12 करोड़ किसानों को इसका लाभ देने की योजना बनाई है, जिनके पास 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ तक की खेती योग्य भूमि है ! 18 वर्ष की आयु में, इस योजना में शामिल होने वाले किसान को 55 रुपये की मासिक किस्त का भुगतान करना होगा और 40 वर्ष की आयु में, योजना में आने वाले किसान को 200 रुपये की मासिक किस्त मिलेगी ! सरकार भी उनकी ओर से उनके योगदान के बराबर योगदान देगी !

जिन्हें कृषि सम्मान निधि का लाभ मिलता है

अगर किसानों ( Farmer ) ने प्रधान मंत्री निधि में पंजीकरण कराया है और उन्हें इस योजना का लाभ मिल रहा है, तो ऐसे किसानों को महाधन योजना के लिए अलग से पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है ! ये किसान 36 हजार रुपये सालाना की पेंशन ( Pension ) का लाभ मुफ्त में उठा सकते हैं ! सरकार आपसे कोई दस्तावेज भी नहीं मांगेगी ! यह योजना आपके बुढ़ापे के लिए एक बड़ा सहारा बनेगी !

 PM Kisan Yojana 7th Installment Credit : यदि आपकों नहीं मिलीं सातवीं क़िस्त तो ऐसे करें शिकायत , तुरंत मिलेगी सातवीं क़िस्त

Vegetable Vendor Business Idea : शुरू करें सब्जी बेचने का व्यवसाय, प्रतिदिन की होगी अच्छी कमाई | Business

केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने ऐसी व्यवस्था की है जिसमें से प्राप्त 6000 रुपये में से पीएम किसान योजना, पैसा सीधे मानदेय योजना के लिए भी काटा जाएगा ! किसान को अपनी जेब से खर्च नहीं करना पड़ेगा ! ये किसान ( Farmer ) चाहें तो प्रीमियम का भुगतान करने के लिए एक नया विकल्प चुन सकते हैं ! जिसमें पीएम किसान सम्मान निधि की राशि से प्रीमियम काटा जाएगा ! ( Pension )

योजना की विशेष विशेषताएं

  • इसका न्यूनतम प्रीमियम 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक है !
  • यदि पॉलिसी धारक किसान ( Farmer ) की मृत्यु हो जाती है, तो उसकी पत्नी को 50% मिलता रहेगा; 1500 रु !
  • किसान जितना प्रीमियम देगा, मोदी सरकार भी देगी !
  • यदि कोई बीच में पॉलिसी छोड़ना चाहता है, तो जमा किया गया धन और उसका साधारण ब्याज प्राप्त होगा !
  • पंजीकरण के लिए कोई शुल्क नहीं होगा !
  • कैसे पंजीकृत करें  ( Pension )

  • पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर में पंजीकरण कराना होगा !
  • सभी के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे ए आधार कार्ड !
  • अगर आपको पीएम किसान ( Farmer ) योजना का लाभ नहीं मिल रहा है, तो खसरा-खतौनी की नकल की जाएगी !
  • .2 फोटो और बैंक पासबुक की भी जरूरत होगी ! ( Pension )
  • पंजीकरण के दौरान किसान पेंशन यूनिक नंबर और पेंशन कार्ड बनाया जाएगा !

क्या है मानधन योजना

यह 18 से 40 वर्ष की आयु के किसानों ( Farmer ) के लिए एक स्वैच्छिक और योगदान आधारित पेंशन योजना है ! इस पेंशन ( Pension ) योजना के तहत, पहले चरण में, 5 करोड़ किसानों को 60 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद हर महीने 3,000 रुपये की पेंशन दी जाएगी ! सरकार ने उन सभी 12 करोड़ किसानों को इसका लाभ देने की योजना बनाई है जिनके पास 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ तक की कृषि योग्य भूमि है !

Countries Which Accepts Indian Rupee GK in Hindi : इन देशों में चलता है भारतीय रूपया , 1 रुपए के बदले मिलते है 16 रुपए | General Knowledge

Profitable Business Idea : शुरू करें धागे बनाने का व्यवसाय, महीने की कर सकेंगे अच्छी कमाई | Business

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here