Pm Jan dhan Yojana : प्रधानमंत्री जन धन योजना में मिलेगे गरीबो को कई फायदे

Pm Jan dhan Yojana । प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत 6 साल पहले मोदी सरकार के कार्यकाल में की गई थी। यह एक वित्तीय साक्षरता की योजना है जिसमें जीरो बैलेंस की सुविधा है। ताजे आंकड़ों के मुताबिक इसमें कुल 40.5 करोड़ खाते 6 सालों में खोले गए हैं। साथ ही इसकी डिपॉजिट 1.30 लाख करोड़ रुपए रही है। सरकार के वित्तीय सेवा विभाग के ट्वीट के मुताबिक, यह विश्व में फाइनेंशियल इंक्लूजन (वित्तीय साक्षरता) पहल का एक रिकॉर्ड है। कुल खाता इस स्कीम के तहत 40 करोड़ के पार हैं।

Pm Jan dhan Yojana : प्रधानमंत्री जन धन योजना में मिलेगे गरीबो को कई फायदे

Pm Jan dhan Yojana
Pradhan Mantri Jan dhan Yojana

Pm Jan dhan Scheme : योजना का उद्देश्य।

इस स्कीम को 28 अगस्त 2014 को लांच किया गया था। इसका उद्देश्य देश के अंतिम छोर तक बैंकिंग सुविधाओं को पहुंचाना था। पीएम जेडीवाई के तहत बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट खाते खोले जाते हैं। इसमें डेबिट कार्ड के रूप में रूपे कार्ड मिलता है। साथ ही ओवरड्राफ्ट भी मिलता है। इसमें कम से कम बैलेंस का नियम नहीं है।

Pradhan Mantri Jan dhan Yojana : किसे मिल रहा है लाभ

जन धन खाते के माध्यम से गरीबों को कर्ज, सरकारी वित्तीय मदद, पेंशन और इस तरह की अन्य सुविधाएं हासिल हो रही हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत कोविड-19 संकट में गरीबों को 500 रुपये मासिक की वित्तीय मदद उनके जन धन खातों में ही डाली गई है। चूंकि इनमें न्यूनतम बैलेंस की कोई बाध्यता नहीं होती है, इसलिए इन खातों में जमा रकम की ऊपरी सीमा समेत कुछ बंदिशें भी रखी गई हैं।

PJDY : कोविड 19 महामारी में भी गरीब कल्याण योजना के तहत मिला लाभ

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1,500 रुपए प्रति खाता तीन महीनों में मिलता है। यह सुविधा कोविड -19 में शुरू की गई थी। इस खाते के जरिए आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को बैंक सुविधा देने का लक्ष्य रखा गया था। साथ ही इस खाते में सरकार की सभी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर का भी लाभ मिलता है।

Pm Jan dhan Yojana : कैसे पता करे कि खाते में पैसा आये या नहीं

प्रधानमंत्री जन धन अकाउंट में बहुत सारे फायदे मिलते है, जिनका लाभ आप भी उठा सकते हैं। जन धन खाते में पैसा जमा हुआ या नहीं, इस बात की जानकारी आप घर बैठे भी ले सकते हैं। मात्र एक मिस कॉल से आपके खाते में बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।

Panjab national bank

PNB खाताधारक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 18001802223 या 01202303090 पर मिस कॉल दे सकते हैं। इस नंबर पर मिस कॉल देने के बाद आपके खाते का बैलेंस का मैसेज आपके पास आ जाएगा।

Indian Bank

Indian Bank के ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 180042500000 कॉल करें। इसके अलावा 9289592895 नंबर पर कॉल करके अपने खाते का बैलेंस जान सकते हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक 18004253800 या फिर 1800112211 पर कॉल करके जन धन अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं। हालांकि, इसके लिए ग्राहक को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करना होगा। इसके बाद आपको बैलेंस के अलावा आखिरी 5 ट्रांजेक्शन की भी जानकारी मिल जाएगी।

Bank Of India

बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक बैलेंस जानने के लए 09015135135 पर मिस कॉल दे सकते हैं। मिस कॉल करने के बाद आपको समस्त जानकारी फोन पर मैसेज के माध्यम से मिल जाएगी।

ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स

ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के ग्राहक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 8067205767 पर मिस कॉल दे सकते हैं। आप टोल फ्री नंबर 1800-180-1235 पर भी कॉल कर सकते हैं।

यह भी जानें :- PM Awas Yojana Beneficiary : केवल इन परिवारों को मिलेगा आवास योजना का लाभ ,जाने पात्रता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here