PM Fasal Bima Yojana : ख़राब फसलों के लिए किसानो को मिलेगी पूरी कीमत , पढ़े जानकारी

PM Fasal Bima Yojana : अब किसानो को बारिश में ख़राब हो चुकी फसलों की भी क़ीमत मिल जाएगी ! किसानो ( Farmer ) को यह कीमत केंद्र सरकार द्वारा दी जाएगी ! यह राशि केंद्र सरकार द्वारा किसानो को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) के अंतर्गत दी जाएगी ! प्रधानमंत्री फसल बिमा योजना ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) साल 2016 से किसानो को ख़राब हो चुकी फसलों की कीमत देते आ रही है ! इसके लिए प्रतिवर्ष किसान बिमा की प्रीमियम भी भरते है ! देश करीब 48% किसान इस प्रधानमंत्री फ़सल बिमा योजना ( PM Fasal Bima Scheme ) का लाभ ले रहे है ! यह योजना देश के सभी राज्यों के किसानो के लिए काम कर रही है !

PM Fasal Bima Yojana

PM Fasal Bima Yojana
PM Fasal Bima Yojana

प्रधानमंत्री फसल बिमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानो ( Farmer ) को फ़सल ख़राब होने के कारण आत्महत्या से रोकने के लिए फ़रवरी 2016 में इस प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( PMFBY ) की शुरुआत की है ! इसके तहत किसानो को प्रतिवर्ष PMFBY की प्रीमियम भरना ( Insurance plan ) होती है ! जो आपात काल में किसानो की सुरक्षा नियुक्त करती है ! किसानो को इस प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) में बहुत कम राशि प्रीमियम के रूप में जमा करना होती है !

केंद्र सरकार की इस प्रधानमंत्री फसल बिमा योजना ( PM Fasal Bima Scheme ) में किसानो ( Farmer ) को सभी खरीफ फसलों के लिए केवल 2% एवं सभी रबी फसलों के लिए 1.5% का एक समान प्रीमियम ( Insurance plan ) का भुगतान करना होता है ! प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( PMFBY ) न केवल रबी और खरीफ की फसलों को सुरक्षा प्रदान करती है बल्कि यह योजना बागवानी फसलों को भी सुरक्षा प्रदान करती है ! हलाकि बागवानी फसलों के लिए प्रीमियम राशि 5% तय की गयी है !

प्रधानमंत्री फसल बिमा योजना में कवर किये गए जोख़िम

  • कम बारिश या अतिबारिश के कारण फसलों का ख़राब होना !
  • स्थानीकृत आपदाएं – मूसलाधार बारिश ,भूस्खलन और बाढ़ आदि
  • खड़ी फसल ( बुवाई से कटाई तक के लिए ) – नही रोके जा सकने वाले जोखिमों जैसे सूखा, अकाल, बाढ़, सैलाब, कीट एवं रोग, भूस्खलन, प्राकृतिक आग और बिजली, तूफान, ओले, चक्रवात, आंधी आदि
  • कटाई के बाद के नुकसान कवर – फसल कटाई के बाद चक्रवात और चक्रवाती बारिश और बेमौसम बारिश

PMFBY के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • परिचय पत्र
  • बैंक पास बुक की फोटोकॉपी
  • जमींन की पावती
  • जमींन का खसरा नंबर
  • मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) का लाभ लेने के लिए किसानो ( Farmer ) के पास इन दस्तावेजों का होना जरुरी है ! केंद्र सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना और प्रधानमंत्री फ़सल बिमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) के लिए ये दस्तावेज आवश्यक कर दिए है ! इनके बिना कोई भी किसान प्रधानमंत्री फसल बिमा योजना ( PM Fasal Bima Scheme ) का लाभ नहीं ले पाएंगे !

प्रधानमंत्री फसल बिमा योजना का उद्देश्य

PM फसल बिमा योजना ( PM Fasal Bima Scheme ) का उद्देश्य किसानो ( Farmer ) को वित्तय सुरक्षा प्रदान करने के साथ साथ उनकी रूचि खेती में बनाये रखना और उन्हें स्थाई आमदनी उपलब्ध करवाना है ! प्राकृतिक आपदाओं के कारण कई किसानो की पूरी फसल बर्बाद हो जाती है !  जिसके कारण उन्हें  वित्तीय नुकसान होता है और वे कर्जदार हो जाते है ! प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) किसानो को कर्जदार होने से भी बचाती है !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here