Supreme Court Judge Selection Process General Knowledge : जानिए कैसे किया जाता है सुप्रीम कोर्ट के जज का चयन | GK in Hindi

Supreme Court Judge Selection Process General Knowledge : जानिए कैसे किया जाता है सुप्रीम कोर्ट के जज का चयन : भारत का सर्वोच्च न्यायालय नई दिल्ली (New Delhi) में स्थित है ! आपको पता दे सुप्रीम कोर्ट राष्ट्रीय कानून का निर्णय लेने के लिए अंतिम न्याय प्राधिकरण है ! आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे किया जाता है भारत में सुप्रीम कोर्ट के जज (Judge) का चयन !

Supreme Court Judge Selection Process General Knowledge | GK in Hindi 

Process Of Electing Supreme Court Judge: जानिए कैसे किया जाता है सुप्रीम कोर्ट के जज का चयन

भारत में सुप्रीम कोर्ट के जज की चयन की प्रक्रिया General Knowledge | GK in Hindi 

भारत का सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) नई दिल्ली (Delhi) में स्थित है ! यह संविधान की व्याख्या करने और कानून के वृक्षों का निर्णय लेने के लिए अंतिम प्राधिकरण है ! परंतु क्या आप जानते हैं भारत में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के जज की चयन प्रक्रिया क्या है ! कैसे जज को नियुक्त किया जाता है ! इसके लिए किन-किन योग्यताओं का होना आवश्यक है ! और इन्हें किस प्रकार से हटाया जा सकता है उनके पास क्या पावर होती है ! इत्यादि के बारे में जानने के लिए आपको यह जानना जरूरी है ! कि भारत में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के जज (Judge) की चयन की प्रक्रिया किस प्रकार से होती है !

Decoration Business Plan : शुरू करें सजावट का व्यापार, ऐसे करें इस बिजनेस की शुरुआत, होगी अच्छी कमाई | Business

Apply for New Driving License Online : अपने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब ऑनलाइन करें आवेदन , ऐसे अपलोड करें सभी दस्तावेज

आइए जानते हैं भारत में सुप्रीम कोर्ट के जज की प्रक्रिया किस प्रकार है General Knowledge | GK in Hindi 

28 जनवरी 1950 को संविधान अपनाने के बाद भारत में सुप्रीम कोर्ट बनाया गया था ! आपको यह बता दें कि भारत के संविधान (Constitution) के अनुच्छेद 141 में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) द्वारा घोषित कानून देश के भीतर सभी न्यायालय पर लागू किया जाएगा ! और यह भारत का सर्वोच्च न्यायालय है इसका मुख्य कार्यालय नई दिल्ली में स्थित है ! यह संविधान की व्याख्या करने और सभी कानूनों का फैसला लेने के लिए अंतिम न्याय प्राधिकरण है ! सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) को कानून के शासन की आवेदन को सुनिश्चित करने के लिए अनेक प्रकार की न्यायिक समीक्षा के साथ साथ ही शक्ति से भी निहित किया गया है !

सुप्रीम कोर्ट के जज को नियुक्ति कैसे मिलती है General Knowledge | GK in Hindi 

भारत के मुख्य न्यायाधीश (Judge) की नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा भारत (India) के संविधान (constitution) के अधिनियम संख्या 124 के दूसरे अनुच्छेद के अंतर्गत होती है ! यह पद भारतीय गणतंत्र का सबसे ऊंचा न्यायिक पद होता है ! संविधान में 30 न्यायाधीश तथा एक मुख्य न्यायाधीश (Judge) की नियुक्ति का प्रावधान होता है ! सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) के सभी न्यायाधीशों की नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा सर्वोच्च न्यायालय के द्वारा की जाती है ! सर्वोच्च न्यायालय  (Supreme Court) के रूप में न्यायाधीश इस प्रसंग में राष्ट्रपति को परामर्श देने में पूर्ण रूप से चार वरिष्ठ न्यायाधीशों (Judges) के साथ विचार विमर्श करते हैं ! और इस समूह से प्राप्त परामर्श के अनुसार राष्ट्रपति को सुझाव देते हैं !

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश की नियुक्ति के योग्यताएं General Knowledge | GK in Hindi 

1. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के न्यायाधीश की नियुक्ति की योग्यताएं इस प्रकार से हैं !

2. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के न्यायाधीश की नियुक्ति की प्रक्रिया में सर्वप्रथम यह देखा जाता है ! कि वह व्यक्ति भारतीय नागरिक हो !

3. न्यायाधीश (Judge) की नियुक्ति के लिए कम से कम 5 साल के लिए उच्च न्यायालय का न्यायाधीश (Judge) ! और 2 से अधिक न्यायालयों में लगातार कम से कम 5 वर्ष तक के लिए ! न्यायाधीश के लिए काम कर चुके व्यक्ति को ही सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के न्यायाधीश (Judge) के रूप में चुना जाता है !

4. किसी भी उच्च न्यायालय में 10 वर्ष तक अधिवक्ता रह चुके व्यक्ति को भी सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के न्यायाधीश होने का सम्मान प्राप्त हो सकता है !

5. हम आपको यह बता दें कि न्यायाधीश (Judge) की सेवा के लिए कोई निश्चित कार्यकाल नहीं है वह 65 साल की उम्र के होने तक अपनी सेवा को जारी रख सकते हैं !

Vehicle Tyre Business Idea : शुरू करें गाड़ियों के टायर बनाने का बिजनेस, शुरू करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान | Business

Delay In Getting EPF Interest Credit : EPFO ने जारी किया नोटिस , देखे EPF का ब्याज मिलने में क्यों हो रही है देरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here