National Symbols of India General Knowledge : जाने भारत के राष्ट्रिय चिन्हों के बारें में , देखें सूची | GK in Hindi

National Symbols of India General Knowledge : भारतीय गणराज्य के कई राष्ट्रीय प्रतीक हैं !  भारत के राष्ट्रीय प्रतीक भारत की राष्ट्रीय पहचान की संस्कृति और प्रकृति का प्रतिनिधित्व करते हैं !  वे हर भारतीय के दिल में गर्व और देशभक्ति की भावना का संचार करते हैं !  उन्हें कई बार उठाया गया था !  नीचे अतुल्य भारत के राष्ट्रीय प्रतीकों की सूची दी गई है, जिस पर किसी को गर्व होना चाहिए ( General Knowledge | GK in Hindi  ) !

National Symbols of India General Knowledge | GK in Hindi 

National Symbols of India General Knowledge
National Symbols of India General Knowledge

भारत के राष्ट्रीय प्रतीक

यहाँ भारत के राष्ट्रीय प्रतीकों की सूची दी गई है !

शीर्षक राष्ट्रीय चिन्ह
राष्ट्रीय ध्वज Tiranga
राष्ट्रगान जन गण मन
राष्ट्रीय कैलेंडर Saka calendar
राष्ट्रीय गीत Vande Mataram
राष्ट्रीय प्रतीक भारत का राष्ट्रीय प्रतीक
राष्ट्रीय फल आम
राष्ट्रीय नदी गंगा
राष्ट्रीय पशु रॉयल बंगाल टाइगर
राष्ट्रीय वृक्ष भारतीय बरगद
राष्ट्रीय जलीय पशु गंगा नदी डॉल्फिन
राष्ट्रीय पक्षी भारतीय मोर
राष्ट्रीय मुद्रा भारतीय रुपया
राष्ट्रीय सरीसृप किंग कोबरा
राष्ट्रीय धरोहर पशु भारतीय हाथी
राष्ट्रीय फूल कमल
राष्ट्रीय सब्जी कद्दू
निष्ठा की शपथ राष्ट्रीय प्रतिज्ञा

भारत के राष्ट्रीय प्रतीकों का महत्व

भारत के 17 राष्ट्रीय प्रतीक हैं !  राष्ट्रीय प्रतीकों का महत्व नीचे दिया गया है !

1. वे देश के मूल में रहने वाले समृद्ध सांस्कृतिक फाइबर का अनुकरण करते हैं !

2. भारतीय नागरिकों के दिलों में गर्व की गहरी भावना पैदा करें !

3. भारत और उसके नागरिकों के लिए एक अद्वितीय गुणवत्ता का प्रतिनिधित्व करता है !

4. चुनी हुई वस्तु को लोकप्रिय बनाना !

5. आने वाली पीढ़ियों के लिए चुने गए राष्ट्रीय प्रतीक को संरक्षित करने में मदद करें !

यहाँ भारत के राष्ट्रीय प्रतीकों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है !

राष्ट्रीय ध्वज: तिरंगा General Knowledge | GK in Hindi

तिरंगा भारत का राष्ट्रीय ध्वज है !  झंडे को पिंगली वेंकय्या द्वारा डिज़ाइन किया गया है और 22 जुलाई 1947 को संविधान सभा द्वारा अपनाया गया था !

शीर्ष भगवा रंग , देश की ताकत और साहस को इंगित करता है !  सफेद बीच बैंड धर्म चक्र के साथ शांति और सत्य का संकेत है !  हरे रंग की उर्वरता, वृद्धि और भूमि की शुभ पता चलता है !  इसका डिज़ाइन उस पहिये का है जो अशोक के सारनाथ शेर राजधानी के अबेकस पर दिखाई देता है  !  इसका व्यास सफ़ेद पट्टी की चौड़ाई के बराबर होता है और इसमें 24 प्रवक्ता होते हैं !  राष्ट्रीय ध्वज के डिजाइन को भारत की संविधान सभा ने 22 जुलाई 1947 को अपनाया था !

Medical Shop Business Idea : जाने एक मेडिकल दुकान खोलने में कितना लगेगा खर्चा , देखे इस बिजनेस से जुडी पूरी जानकारी | Business

Business Ideas : इन व्यवसाय को शुरू करके कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा, जानिए पूरी जानकारी | Business

राष्ट्रीय प्रतीक: भारत का राज्य प्रतीक

भारत का राष्ट्रीय प्रतीक सारनाथ के अशोक की लायन कैपिटल से अपनाया गया है  !  इसका आदर्श वाक्य सत्यमेव जयते है; (“ट्रुथ अलोन ट्राइंफ्स) ! इसमें चार एशियाई शेर हैं, जो एक हाथी के उच्च राहत में मूर्तियों को ले जाने के लिए एक एबेकस पर घुड़सवार, एक सरपट दौड़ते हुए घोड़े, एक बैल और एक घंटी के साथ हस्तक्षेप करने वाले पहियों से अलग एक शेर है ! आकार का कमल ! राष्ट्रीय प्रतीक शक्ति, साहस, आत्मविश्वास का प्रतीक है और सबसे नीचे एक घोडा और एक बैल है जिसमें सुंदर चक्र धर्म चक्र है !

राष्ट्रीय कैलेंडर: शक कैलेंडर

साका कैलेंडर 1957 में कैलेंडर समिति द्वारा पेश किया गया था ! शक कैलेंडर का उपयोग आधिकारिक तौर पर 1 चैत्र 1879 शक युग, या 22 मार्च 1957 से शुरू हुआ था !

राष्ट्रगान: जन गण मन General Knowledge | GK in Hindi

भारत का राष्ट्रगान जन-गण-मन, मूल रूप से रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा बंगाली में रचित , इसके हिंदी संस्करण में संविधान सभा द्वारा 24 जनवरी 1950 को भारत का राष्ट्रीय गान के रूप में अपनाया गया था ! इसे पहली बार 27 दिसंबर 1911 को गाया गया था ! तत्कालीन कलकत्ता सत्र भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस !

पूर्ण गीत में पाँच श्लोक हैं !  पहले श्लोक में राष्ट्रगान का पूरा संस्करण है !

राष्ट्रीय गीत: वन्दे मातरम

बंकिमचंद्र चटर्जी द्वारा संस्कृत में रचित भारत का गीत वंदे मातरम है !  24 जनवरी, 1950 को, राष्ट्रपति डॉ ! राजेंद्र प्रसाद ने संविधान सभा में एक बयान दिया, “गीत वंदे मातरम, जिसने भारतीय स्वतंत्रता के संघर्ष में एक ऐतिहासिक भूमिका निभाई है, को जन गण मन के साथ समान रूप से सम्मानित किया जाएगा ! ” और इसके साथ समान स्थिति होगी ! ”

पहला राजनीतिक अवसर जब वंदे मातरम गाया गया, वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का 1896 का सत्र था !  यह गीत बंकिमचंद्र के सबसे प्रसिद्ध उपन्यास आनंद मठ (1882) का एक हिस्सा था ! General Knowledge | GK in Hindi

राष्ट्रीय मुद्रा: भारतीय रुपया General Knowledge | GK in Hindi

भारतीय रुपया  (आईएसओ कोड: INR) भारत गणराज्य की सरकारी मुद्रा है !  मुद्रा जारी करना भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नियंत्रित किया जाता है !  भारतीय रुपए का प्रतीक देवनागरी व्यंजन “र” (आरए) और लैटिन अक्षर “आर” से लिया गया है जिसे 2010 में अपनाया गया था ! इसे उदय कुमार धर्मलिंगम द्वारा डिजाइन किया गया है !  INR में एक समानता का संकेत दर्शाया गया है जो आर्थिक विषमता को कम करने की देश की इच्छा का प्रतीक है !  INR के डिज़ाइन को पांच शॉर्टलिस्ट किए गए प्रतीकों में से चुना गया था !  उदय कुमार के अनुसार डिजाइन भारतीय तिरंगे पर आधारित है !

राष्ट्रीय पशु: बंगाल टाइगर General Knowledge | GK in Hindi

रॉयल बंगाल टाइगर भारत का राष्ट्रीय पशु है और दुनिया की सबसे बड़ी बिल्लियों में शुमार है !  अप्रैल 1973 में बाघों की घटती आबादी के कारण इसे भारत के राष्ट्रीय पशु के रूप में अपनाया गया था !  बाघ से पहले भारत का राष्ट्रीय पशु शेर था ! General Knowledge | GK in Hindi

Car Business Ideas : यदि आपके पास कार है तो आप ये सेवाएं दे कर कमा सकते है लाखों , देखें पूरी जानकारी | Business

3rd Longest River in India General Knowledge : देश की तीसरी सबसे लम्बी नदी कौनसी है और इसकी लम्बाई कितनी है | GK in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here