3rd Longest River in India General Knowledge : देश की तीसरी सबसे लम्बी नदी कौनसी है और इसकी लम्बाई कितनी है | GK in Hindi

Longest River in India General Knowledge : भारत नदियों की भूमि के रूप में प्रसिद्ध है क्योंकि देश भर में कई नदियाँ बहती हैं ! भारत ( India ) नदियों की भूमि है और ये शक्तिशाली जल निकाय देश के आर्थिक विकास में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं ! भारत में नदियों को दो अर्थात् हिमालयी नदियों (हिमालय से उत्पन्न होने वाली नदियों) और प्रायद्वीपीय नदियों (प्रायद्वीप में उत्पन्न होने वाली नदियों) में विभाजित किया गया है ! हिमालयी नदियाँ बारहमासी हैं जबकि प्रायद्वीपीय नदियाँ वर्षा की हैं ! यहां, इस लेख में, हम भारत की शीर्ष 3 सबसे लंबी नदियों ( River ) के बारे में बात करेंगे !

Longest River in India General Knowledge | GK in Hindi

Longest River in India General Knowledge
Longest River in India General Knowledge
Mr. No. River Length in India (km) Total Length (km)
1. Ganga 2525 2525
2. Godavari 1464 1465
3. Yamuna 1376 1376
4. Narmada 1312 1312
5. Krishna 1300 1300
6. Indus 1114 3180
7. Brahmaputra 916 2900
8. Mahanadi 890 890
9. Guy 800 800
10. Become 724 724

 

भारत में सबसे लंबी नदी: गंगा: 2525 किमी General Knowledge | GK in Hindi

भारत ( India ) में गंगा के नाम से जानी जाने वाली गंगा सबसे पवित्र नदी है, जब यह हिंदू मान्यताओं की बात आती है और यह भारतीय उपमहाद्वीप से घिरी सबसे लंबी नदी भी है ! इसका उद्गम उत्तराखंड में गंगोत्री ग्लेशियर है और यह देवप्रयाग, उत्तराखंड में भागीरथी और अलकनंदा नदियों ( River ) के संगम पर शुरू होता है ! गंगा का प्रदूषण, लोगों से नहीं, बल्कि प्राणियों के अलावा, विशेष रूप से 140 मछलियों की प्रजातियों, 90 भूमि और जल प्रवीण प्रजातियों, सरीसृपों, उदाहरण के लिए, घड़ियाल, और गर्म रक्त वाले प्राणियों के अलावा, लोगों द्वारा किया जाता है उदाहरण के लिए, गंगा जलमार्ग डॉल्फिन, अंतिम-संदर्भित दो IUCN की मूल रूप से अपूर्ण सूची में शामिल है ! ( General Knowledge | GK in Hindi )

गंगा (2525 किमी) भारत की सबसे लंबी नदी है और गोदावरी (1465 किमी) के बाद भारत  ( India ) की सबसे बड़ी नदी ( Longest River in India ) है ! इस जल निकाय के अंतर्गत आने वाले राज्य उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल हैं ! गंगा का अंतिम भाग बांग्लादेश में समाप्त होता है, जहाँ अंत में यह बंगाल की खाड़ी में परिवर्तित होता है ! गंगा की कुछ प्राथमिक सहायक नदियाँ यमुना, सोन, गोमती, घाघरा, गंडक और कोशी हैं !

Medical Shop Business Idea : जाने एक मेडिकल दुकान खोलने में कितना लगेगा खर्चा , देखे इस बिजनेस से जुडी पूरी जानकारी | Business

PM Ujjwala Yojana Benefits Online : उज्ज्वला योजना में फ्री सिलेंडर लेने के लिए ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

गोदावरी नदी: 1464 किमी General Knowledge | GK in Hindi

भारत ( India ) के भीतर शामिल कुल लंबाई के संदर्भ में, गोदावरी उर्फ दक्षिण गंगा या दक्षिण गंगा भारत की दूसरी सबसे लंबी नदी है ! यह महाराष्ट्र में त्रयंबकेश्वर, नासिक से शुरू होता है और छत्तीसगढ़, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से होकर गुजरता है, जिसके बाद यह बंगाल की खाड़ी से मिलता है ! नदी की प्रमुख सहायक नदियों को बाएं तट की सहायक नदियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है जिसमें पूर्णा, प्राणहिता, इंद्रावती और सबरी नदी ( River ) शामिल हैं ! यह धारा हिंदुओं के लिए पवित्र है और इसके तट पर कुछ स्थान हैं, जो बड़ी संख्या में वर्षों से यात्रा के धब्बे हैं ! लंबाई के मामले में इसकी कुल अवधि 1,450 किलोमीटर है ! गोदावरी के किनारे के कुछ प्रमुख शहर नासिक, नांदेड़ और राजमुंदरी हैं !

यमुना नदी: 1376 किमी General Knowledge | GK in Hindi

यमुना, जिसे जमुना भी कहा जाता है, उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में बंदरपून चोटी पर यमुनोत्री ग्लेशियर से उत्पन्न हुई ! यह गंगा नदी की सबसे लंबी सहायक नदी ( River ) है और यह सीधे समुद्र में नहीं गिरती है ! हिंडन, शारदा, गिरि, ऋषिगंगा, हनुमान गंगा, ससुर, चंबल, बेतवा, केन, सिंध और टोंस यमुना की सहायक नदियाँ हैं ! जिन प्रमुख राज्यों से होकर नदी बहती है, वे हैं उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश ! ( General Knowledge | GK in Hindi )

यमुना, जिसे जमुना भी कहा जाता है, उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में बंदरपून चोटी पर यमुनोत्री ग्लेशियर से उत्पन्न हुई ! यह गंगा नदी की सबसे लंबी सहायक नदी ( River ) है और यह सीधे समुद्र में नहीं गिरती है ! जिन प्रमुख राज्यों से होकर नदी बहती है, वे हैं उत्तराखंड, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और उत्तर प्रदेश ! ( India )

PM Kisan Samman Nidhi 2021 Online Registration : किसान योजना के लिए नए रजिस्ट्रेशन शुरू , ये है ऑनलाइन प्रक्रिया

Business Ideas : इन व्यवसाय को शुरू करके कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा, जानिए पूरी जानकारी | Business

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here