History Of Kite Flying GK in Hindi : जानिए पतंग उड़ाने के पीछे का इतिहास, दिल्ली में मनाया जाता है फ्लाइंग फेस्टिवल General Knowledge

History Of Kite Flying GK in Hindi  | General Knowledge : जानिए पतंग उड़ाने के पीछे का इतिहास, दिल्ली में मनाया जाता है फ्लाइंग फेस्टिवल : भारत में लगभग हर त्यौहार में पतंग उड़ाया जाता है ! पतंग उड़ाना लोगों को काफी ज्यादा पसंद है ! देश में चाहे मकर संक्रांति का त्यौहार हो या स्वतंत्रता दिवस या कोई अन्य त्यौहार, सभी कोई को पतंग उड़ाना बहुत पसंद है ! हालांकि पतंग उड़ाने की परंपरा कहीं पर आपको लिखित नहीं मिलेगी ! परंतु हम आपको बता दें कि यह एक बहुत पुरानी परंपरा है ! पुराने जमाने में त्योहारों को मनाने या फिर खुशी मनाने के तौर पर पतंग उड़ाई जाता था ! आइए जानते हैं पतंग उड़ाने के इतिहास के बारे में ! ( GK in Hindi  | General Knowledge )

History Of Kite Flying GK in Hindi  | General Knowledge

History Of Kite Flying GK : जानिए पतंग उड़ाने के पीछे का इतिहास, दिल्ली में मनाया जाता है फ्लाइंग फेस्टिवल

पतंग उड़ाने का इतिहास | History Of Kite Flying GK in Hindi  | General Knowledge

पतंग(kite) उड़ाने का इतिहास लगभग 2000 साल से भी ज्यादा पुराना है ! इसके बारे में कोई लिखित इतिहास (written history) नहीं मिला है परंतु ऐसा कहा जाता है कि चीनी लोगों के द्वारा पतंग उड़ाने की शुरुआत हुई थी ! पतंग के आविष्कार (invention of kite) को लेकर बहुत अलग-अलग है बात सुनने को मिलती है ! लोगों का कहना है कि पतंग का आविष्कार सबसे पहले चीन (China) में हुआ था ! शानडोंग जो कि चीन का एक प्रांत था उसे पतंग का घर माना जाता था ! ( GK in Hindi  | General Knowledge )

माना जाता है कि पहले ही चीनी लोग अपने टोपी (hat) को उड़ने से बचाने के लिए उसे एक रस्सी से बांध के रखते थे ! यही वह कारण बना जिससे पतंग की उत्पत्ति हुई ! एक और मान्यता तो यह भी है कि पांचवी शताब्दी में चीन (China) के दार्शनिकों ने पतंग (Kite) का आविष्कार किया था ! उस समय पतंग को बनाने के लिए रेशम के कपड़े (Silk Cloth) का इस्तेमाल किया जाता था ! ( GK in Hindi  | General Knowledge )

भारत में मकर संक्रांति के दिन उड़ाई जाती है पतंग GK in Hindi  | General Knowledge

आपको बता दें मकर संक्रांति (Makar Sankranti) का त्यौहार बहुत ही जोर शोर से मनाया जाता है ! संक्रांति के 1 महीने पहले से एक गुजरात में लोग अपने घरों में पतंग (kite) को बनाना शुरू कर देते हैं ! जब सर्दी गर्मी में बदलने लगती है उस दिन के समय को संक्रांति के तौर पर मनाया जाता है ! किसानों (farmers) के लिए यह एक उत्साह का त्यौहार रहता है ! गुजरात (Gujarat) में नहीं बल्कि बिहार (Bihar), पश्चिम बंगाल (West Bengal), राजस्थान (Rajasthan), दिल्ली (Delhi) में भी इस त्यौहार को काफी जोर-शोर से मनाया जाता है !

लोग अपने परिवार एवं दोस्तों के साथ मिलकर छतों पर जाकर पतंग उड़ाते (kiye flying) हैं ! इस दिन पर आसमान की ओर ढेर सारे पतन देखने को मिल जाएंगे ! आपको बता दें इस दिन गुजरात में अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव का भी आयोजन किया जाता है ! अलग-अलग देशों से भी लोग यहां आ भाग लेने आते हैं ! ( GK in Hindi  | General Knowledge )

फ्लाइंग फेस्टिवल दिल्ली GK in Hindi  | General Knowledge

दिल्ली में भी 15 अगस्त के दिन में पतंग उड़ाया जाता है ! आपको बता दे पतंग उड़ाना (flying kite) सबसे ज्यादा लोकप्रिय परंपरा मानी जाती है ! उस दिन के दिन पतंग उड़ाना मतलब स्वतंत्रता (independence) की भावना को जाहिर करना है ! पतंग उड़ाने (kite flying) का प्रतीक आजादी है ! जब 1927 में साइमन गो बैक (Simon Go Back) का नारा आया था ! उस वक्त देश भक्तों ने पतंग पर साइमन गो बैक लिखकर उसे आसमान में उड़ आया था और उसी दिन से 15 अगस्त (15th of August) के दिन में पतंग उड़ाने की एक परंपरा बन गई ! ( GK in Hindi  | General Knowledge )

दिल्ली में 1 जनवरी के महीने में फ्लाइंग फेस्टिवल (Flying Festival)भी मनाया जाता है ! जनवरी के महीने में लोग अलग अलग राज्य से हिस्सा लेने दिल्ली पहुंचते हैं ! इस फेस्टिवल में में दो तरह की प्रतियोगिताएं होती हैं ! पहला फाइटर काईट कंपटीशन (Fighter Kite Competition) और दूसरा सोबर डिस्प्ले फ्लाइंग कंपटीशन (Sober Display Competition) होता है ! कनॉट प्लेस में इस त्यौहार को आयोजित किया जाता है !

Profitable Business Idea : शुरू करें धागे बनाने का व्यवसाय, महीने की कर सकेंगे अच्छी कमाई | Business

Know About 5G Network GK in Hindi : जानिए 5G नेटवर्क की विशेषताएं, क्या होगी 5G के आने से नेटवर्क में बदलाव | General Knowledge

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here