General Knowledge About History Of Wallet : क्या आप जानते है पुरुषों के लिए वॉलेट क्यों और कब बनाया गया है ? यंहा जाने GK in Hindi

General Knowledge About History Of Wallet | GK in Hindi : जानिए कब किया गया था वॉलेट का आविष्कार, वॉलेट की उत्पत्ति कब हुई : मौजूदा समय में सभी व्यक्ति अपने पैसों और जरूरी दस्तावेजों को रखने के लिए वॉलेट का इस्तेमाल किया करता है ! पुरुष हो या महिला सभी को खुद का एक वॉलेट रखा करते हैं ! वॉलेट ( wallet ) में लोग धनराशि को रखा करते हैं ! हमारे दैनिक जीवन शैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है वॉलेट ! आज हम आपको बताएंगे कब की गई थी वॉलेट की उत्पत्ति ! कैसे उपयोग किया जाता है वॉलेट को ! पढ़िए पूरी जानकारी !

General Knowledge About History Of Wallet | GK in Hindi 

When Did Wallet Was Invented : जानिए कब किया गया था वॉलेट का आविष्कार, वॉलेट की उत्पत्ति कब हुई

वॉलेट क्या है General Knowledge | GK in Hindi 

पैसे ( money ) को रखने वाला एक छोटा और जेब के आकार का उपकरण है ! जिसे अन्य सामग्री जैसे क्रेडिट कार्ड ( credit card ) , बैंक कार्ड ( bank card ) , ड्राइविंग लाइसेंस और पहचान पत्र इत्यादि कीमती सामान रखने के लिए उपयोग किए जाते हैं ! यह आमतौर पर चमड़े या कृत्रिम प्लास्टिक ( plastic ) जैसे फैब्रिक्स ( fabrics ) का बना होता है ! यह हमारे जीवन में दैनिक क्रियाओं में बड़ी संख्या में काम आता है ! कहीं भी ना छूटने वाली एक आवश्यक वस्तु के रूप में जानी जाती है !

Decoration Business Plan : शुरू करें सजावट का व्यापार, ऐसे करें इस बिजनेस की शुरुआत, होगी अच्छी कमाई | Business

Know Facts About Ramayana GK In Hindi : जानिए रामायण से जुड़ी कुछ तथ्यों के बारे में, क्यों मिला था लक्ष्मण को मृत्युदंड

जानिए वॉलेट उत्पत्ति कब हुई है General Knowledge | GK in Hindi 

16 इसवी के अंत में वॉलेट ( wallet ) का आविष्कार हुआ था 1990 के दशक में पेपर मुद्रा ( paper currency ) का आविष्कार किया गया था ! इससे पहले मूल रूप से 13 साल के दशक में धातु के सिक्कों को ले जाने के लिए सरल पर्स ( purse ) बटुआ या वॉलेट ( wallet ) ! का उपयोग किया जाता था ! यह वाले छोटे से सरल बैक के समान हुआ करते थे ! पहले केवल एक आम तौर पर भेड़ियों या घोड़े की चमड़ी से बने होते थे !

इसमें एक छोटा सा फैला होता था जिसमें लोग पहचान पत्र या अलग उपयोग के सामान रखते थे ! प्राचीन समय में इसे बेल्ट ( belt ) के साथ लटकाया जाता था और उपयोग में आने वाले खाद्य पदार्थों और वस्तुओं को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता था !

वॉलिट का विकास या आधुनिक वॉलेट General Knowledge | GK in Hindi 

1950 के दशक में क्रेडिट कार्ड ( Credit card ) के शुरुआत के साथ ही वॉलेट ( wallet ) के डिजाइन ने भी समय के साथ बदलना शुरू कर दिया था ! वॉलेट ( wallet ) में अब कंपार्टमेंट बनाए जाने लगे जिससे कि आसानी से पैसे और क्रेडिट कार्ड वगैरह इस में समा जाएं ! बीसवीं सदी के आने तक आधुनिक वाले यात्रि फोल्ड वॉलेट ( fold wallet ) काफी लोकप्रिय हुए ! इस वॉलेट में व्यक्ति पासपोर्ट मनी क्लिप ट्रैवल वॉलेट वॉलेट इत्यादि शामिल होने लगे !

आज का वॉलेट या नहीं युग वॉलेट General Knowledge | GK in Hindi 

विभिन्न चमड़े के वॉलेट ( wallet ) के उपयोग के साथ और विशेष रूप से वॉलेट को तैयार किया जाने लगा है ! जोकि कपड़े के एक श्रृंखला से बन रहे हैं ! जो कि धोने योग्य वाटरप्रूफ ( waterproof ) और पतले आधुनिक कपड़ों से बनाए जा रहे हैं ! इस तरह के वॉलेट ( wallet ) में क्रेडिट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस ( driving license ) पैसे इत्यादि जरूरत के हिसाब से आसानी से निकाले और इस्तेमाल किए जाते हैं ! जैसे-जैसे समय बदल रहा है ठीक वैसे ही आधुनिक वॉलेट ( wallet ) भी बाजार में उपलब्ध होते जा रहे हैं !

लोगों की जरूरत के हिसाब से अलग-अलग प्रकार के वॉलेट ( wallet ) बनाए जाते हैं ! वॉलेट का इतिहास समय के साथ लंबा और विविध रहा है ! मुद्रा और भुगतान की विधियों में परिवर्तन होने से भी वॉलेट में बदलाव देखा जा सकता है !

Online Open Savings Account In Post Office : अब ऐसे ऑनलाइन खुलवाएं अपना बचत खाता , ये है पूरी प्रक्रिया

Vegetable Vendor Business Idea : शुरू करें सब्जी बेचने का व्यवसाय, प्रतिदिन की होगी अच्छी कमाई | Business

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here