Kisan Vikas Patra : दुगुना हो जाएगा आपका पैसा जल्द करे इसमें निवेश, किसान विकास पत्र योजना की संपूर्ण जानकारी

Kisan Vikas Patra : किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) को भारत सरकार की एकमुश्त निवेश योजना भी कहा जा सकता है ! भारतीय डाकघर ( Post Office ) की यह योजना सुनिश्चित करती है कि आपका पैसा एक निश्चित समय सीमा में दोगुना हो जाए ! यह योजना 1988 में किसानों ( Farmer ) के निवेश को दोगुना करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी ! हालाँकि, अब यह योजना सभी के लिए खुली है, अब कोई भी इस योजना में निवेश कर सकता है ! जानकारी के अनुसार, कोई भी इस योजना ( KVP ) में 1,000 रुपये से कम के निवेश ( Investment ) की शुरुआत कर सकता है !

Kisan Vikas Patra

Kisan Vikas Patra
Kisan Vikas Patra

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) योजना के तहत आपको अपने निवेश पर 6.9 प्रतिशत वार्षिक चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है ! यह योजना 30 महीने की लॉक-इन अवधि के साथ आती है ! हालांकि, केवीपी ( KVP ) को ऋण लेने के लिए संपार्श्विक के रूप में या सुरक्षा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है ! सभी डाकघर ( Post Office ) योजनाएं सरकारी गारंटी के साथ पैक की जाती हैं ! यह आपके जोखिम के डर को भी दूर करता है ! यही कारण है कि केवीपी को किसानो ( Farmer ) के लिए अच्छे रिटर्न के साथ एक सुरक्षित निवेश ( Investment ) साधन माना जाता है !  

Types Of Kisan Vikas Patra

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) प्रमाणपत्र निम्न प्रकार के हो सकते हैं:

  • सिंगल होल्डर टाइप सर्टिफिकेट: इस तरह का सर्टिफिकेट किसी वयस्क को स्वयं या नाबालिग की ओर से जारी किया जाता है !
  • संयुक्त ‘ए’ प्रकार प्रमाण पत्र: इस प्रकार का प्रमाण पत्र संयुक्त रूप से दो वयस्कों को जारी किया जाता है, जो दोनों धारकों को संयुक्त रूप से या उत्तरजीवी को देय होता है !
  • जॉइंट ‘बी’ टाइप सर्टिफिकेट: इस तरह का सर्टिफिकेट ( KVP ) दो वयस्कों को संयुक्त रूप से जारी किया जाता है, जो धारकों में से किसी एक को या जीवित व्यक्ति को देय होता है !

KVP Scheme Interest Rates

केवीपी ( KVP ) ब्याज दरें वित्त मंत्रालय द्वारा की गई घोषणाओं के अनुसार समय-समय पर बदलती रहती हैं और निर्दिष्ट तिमाही के लिए निर्धारित रहती हैं ! इसके अलावा, ब्याज की लागू दर निवेश ( Investment ) की परिपक्वता अवधि को निर्धारित करती है !  वित्तीय वर्ष 2020-2021 के लिए, किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) योजनाओं के लिए ब्याज दर 114 महीने के निवेश कार्यकाल के लिए 6.9% प्रति वर्ष है !

पिछले कुछ तिमाहियों के लिए KVP ब्याज दर नीचे उल्लिखित है:

तिमाही / वित्तीय वर्ष केवीपी ब्याज दरें
Q1 FY 2020-21 6.9%
Q4 FY 2019-2020 7.6%
Q2 FY 2019-2020 7.6%
Q1 FY 2019-2020 7.7%
Q4 FY 2018-2019 7.7%

किसान विकास पत्र के लिए पात्रता मानदंड

नीचे उन व्यक्तियों की सूची दी गई है जो किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) योजना के लिए पात्र हैं !

  • भारतीय निवासियों
  • न्यूनतम 18 वर्ष की आयु
  • नाबालिग (एक वयस्क के माध्यम से) !
  • एक ट्रस्ट केवीपी पोस्ट ऑफिस ( KVP Post Office ) स्कीम में भी निवेश कर सकता है !

खाता स्थानांतरण ( Account Transfer )

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) प्रमाणपत्र को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में स्थानांतरित किया जा सकता है !  इसे जितनी बार संभव हो किया जा सकता है ! केवीपी ( KVP ) प्रमाणपत्र को पोस्ट ऑफिस से बैंक में स्थानांतरित किया जा सकता है और इसके विपरीत ! पहले पुराने मालिक का भौतिक प्रमाण पत्र स्थानांतरण प्रक्रिया के दौरान नए मालिक को दिया जाता था ! उदाहरण के लिए, यदि पुराने मालिक की ऑनलाइन पहुंच थी, तो उसकी पहुंच को हटा दिया जाएगा! और नए मालिक को केवीपी में ऑनलाइन पहुंच मिलेगी ! संबंधित बैंक या डाकघर ( Post Office ) पुराने मालिक की प्रविष्टियों को हटा देंगे और नए मालिक ( Farmer ) को उनके नाम पर उसी पासबुक जारी करेंगे !

How To Check GST Bill General Knowledge : जानिए कैसे जांच कर सकते हैं जीएसटी बिल की, ऐसे करें फर्जी जीएसटी बिल का खुलासा | GK In Hindi

Income Tax Refund Status Check Online : अपने ITR Refund का स्टेटस चेक करें ऑनलाइन , यह है पूरी प्रक्रिया

How To Open SBI Fixed Deposit Online : SBI पोर्टल अपने ग्राहकों को विभिन्न विकल्प प्रदान करता है, घर बेठे फिक्स्ड डिपाजिट खाता खोले यह है प्रक्रिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here